How To Make An Old Laptop New?

लैपटॉप/पीसी को साफ करने के 3 आसान तरीके।

Hello friends, in today's post we'll know how can we clean our laptops or pc and increase its performance. 

हम आपको किसी भी पीसी या लैपटॉप को अपने डेस्कटॉप और हार्ड ड्राइव को डी-क्लच करने के लिए विंडोज के बिल्ट-इन टूल्स का उपयोग करके तेजी से और अधिक संवेदनशील बनाने के लिए पांच सरल तरीके दिखाते हैं। और यह आपको एक चीज खर्च नहीं होगी।

यदि आपका पीसी या लैपटॉप आपकी इच्छानुसार धीमी गति से चल रहा है, तो इसे तेज करने के लिए इन पाँच आसान तरीकों को आज़माएँ। इसे स्प्रिंग क्लीन की तरह सोचें: आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले अनुप्रयोगों को क्लीयर करना, अस्थायी फ़ाइलों को हटाना जो आपके हार्ड ड्राइव पर कमरा ले रहे हैं, ऐसे काम हैं जो आप शायद नहीं करेंगे, लेकिन वे किसी भी पीसी या लैपटॉप में बड़ा बदलाव ला सकते हैं। । हमने विंडोज कंप्यूटर के लिए विस्तार से सुझाव दिए हैं, लेकिन सिद्धांत मैक और गेमिंग पीसी सहित किसी भी कंप्यूटर पर लागू होते हैं।
फिर, इन तीनो  चरणों का पालन करें!

1: Clean up Your Harddrive

किसी भी पीसी या लैपटॉप की उम्र के अनुसार, डेटा हार्ड ड्राइव को भर देगा। यह, बदले में, प्रदर्शन को धीमा कर देता है, क्योंकि आपके पीसी को आगे बढ़ना है और उन फ़ाइलों और कार्यक्रमों को खोजने के लिए कड़ी मेहनत करनी है जिन्हें इसे एक्सेस करने की आवश्यकता है। यह SSDs पर लागू नहीं होता है, हालांकि यदि कोई हार्ड ड्राइव पूरी तरह से भरा हुआ है (या लगभग पूर्ण) विंडोज में वह स्थान नहीं है जिसे उसे ठीक से चलाने की आवश्यकता है। आपको हमेशा कई गीगाबाइट खाली करने का लक्ष्य रखना चाहिए (आदर्श रूप से 10-20GB)।
जितना संभव हो उतना कबाड़ हटाने से आपके पीसी- या लैपटॉप की जवाबदेही को बहाल करने में मदद मिलेगी। हम डुप्लिकेट फ़ाइलों के साथ शुरू करेंगे। आमतौर पर ये संगीत या फोटो फाइल होंगे। इस तरह के कबाड़ को हटाने के लिए कोई नकारात्मक पहलू नहीं है, और मुफ्त आसान डुप्लिकेट खोजक इस प्रक्रिया को गति देगा। इसे स्थापित करें और सरल निर्देशों का पालन करें।
अब आप अधिक जगह बनाने के लिए विंडोज के अंतर्निहित सफाई कार्यों का उपयोग कर सकते हैं: वे रीसायकल बिन को खाली करके ऐसा करते हैं, और अस्थायी और अन्य फ़ाइलों को हटाते हैं जिनकी आपको अब आवश्यकता नहीं है। विंडोज 10 में, विंडोज स्टार्ट बटन के बगल में सर्च बॉक्स में बस डिस्क क्लीन-अप टाइप करें।
विंडोज 7 में स्टार्ट, ऑल प्रोग्राम्स, एक्सेसरीज पर जाएं, फिर सिस्टम टूल्स, डिस्क क्लीनअप चुनें। विंडोज 8 में सर्च चार्म पर जाएं और डिस्क क्लीन-अप में टाइप करें। 'अनावश्यक फ़ाइलों को हटाकर डिस्क साफ़ करें' के परिणाम पर क्लिक करें।

विज़ार्ड उन फ़ाइलों की पहचान करेगा जो आपको लगता है कि आप हटा सकते हैं, यह भी बता सकते हैं कि यह कितना हार्ड-ड्राइव स्थान खाली करेगा। यदि आप सुनिश्चित नहीं कर रहे हैं कि यह किस फ़ाइल की ओर इशारा कर रहा है, तो 'फ़ाइलें देखें' पर क्लिक करें। यदि यह आपके द्वारा रखी जाने वाली फ़ाइल को हटाने की पेशकश करता है, तो 'क्लीन अप सिस्टम फाइल्स' पर क्लिक करने से पहले उसके पास स्थित बॉक्स में टिक हटा दें।
यह पुराने विंडोज इंस्टॉलेशन सहित अनावश्यक फाइलों के पूरे भार को हटा सकता है, संभावित रूप से दस गीगाबाइट के भंडारण स्थान को मुक्त कर सकता है।

2. Uninstall those programs which you are not using.

अगला, आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले किसी भी प्रोग्राम को हटा दें - फिर से विंडोज के पास इसके लिए अपना टूल है। विंडोज 10 में, बस 'प्रोग्राम जोड़ें या निकालें' खोजें। आप सबसे डिस्क स्थान का उपयोग करके उन ऐप्स को शीघ्रता से खोजने के लिए सूची को आकार के अनुसार क्रमित कर सकते हैं।
विंडोज 7 हेड में स्टार्ट, कंट्रोल पैनल, प्रोग्राम्स और 'अनइंस्टॉल अ प्रोग्राम' चुनें।
विंडोज 8 में सर्च चार्म के लिए और 'अनइंस्टॉल' सर्च करें। आपको 'डिस्क स्थान खाली करने के लिए प्रोग्राम की स्थापना रद्द करें' के लिए एक प्रविष्टि दिखाई देगी।
प्रत्येक मामले में, आप कार्यक्रमों और उनके द्वारा उठाए जाने वाले स्थान की एक सूची देख सकते हैं। सूची को नीचे स्क्रॉल करें और उस प्रोग्राम का चयन करें जिसे आप निकालना चाहते हैं, फिर विंडो के शीर्ष पर अनइंस्टॉल बटन पर क्लिक करें। याद रखें कि आप केवल उन कार्यक्रमों को हटाना चाहते हैं जिनका आप उपयोग नहीं करते हैं।
विंडोज की उपयोगिता का उपयोग करके प्रोग्राम के सभी निशानों को पूरी तरह से निकालना हमेशा संभव नहीं होता है। इसके लिए, आपको Revo Uninstaller जैसे थर्ड-पार्टी टूल की आवश्यकता है। रेवो के इंटरफेस में, इसे हटाने के लिए प्रोग्राम के आइकन पर डबल-क्लिक करें। फिर आप बचे हुए फ़ाइलों या रजिस्ट्री प्रविष्टियों को स्कैन और निकाल सकते हैं। हमने सर्वश्रेष्ठ विंडोज़ अनइंस्टॉलर्स के चयन को गोल किया है।

3: Stop programs from starting automatically.

चीजों को गति देने के लिए आपको अपने पीसी से एक कार्यक्रम से छुटकारा पाने की आवश्यकता नहीं है। जब आप विंडोज शुरू करते हैं तो आप उन्हें स्वचालित रूप से लोड होने से रोक सकते हैं। कई प्रोग्राम विंडोज के साथ शुरू करने के लिए डिफ़ॉल्ट हैं, इसलिए जब आप बाद में उनका उपयोग करना चाहते हैं तो आपको इंतजार करने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन कुछ वास्तव में आवश्यक नहीं हैं और आप उनका उपयोग कभी नहीं कर सकते हैं।
आप जानते हैं कि आपका पुराना विंडोज पीसी बूट होने में कितनी उम्र लेता है? स्टार्टअप कार्यक्रमों को हटाने से मदद मिलेगी।
विंडोज 7 में msconfig स्टार्ट मेन्यू सर्च बार में। सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन विंडो में स्टार्टअप टैब पर क्लिक करें और किसी भी प्रोग्राम को स्टार्टअप पर लॉन्च नहीं करना चाहते हैं को अचयनित करें। प्रेस लागू करें, ठीक है।
नि: शुल्क बूट-विश्लेषण उपकरण सॉल्टो सलाह देता है कि किन कार्यक्रमों को स्टार्टअप प्रक्रिया से सुरक्षित रूप से हटाया जा सकता है। यह उपयोगी उपयोगिता सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन टूल की कार्यक्षमता में सुधार करती है, जिससे आपको डेस्कटॉप के उत्तरदायी बनने के बाद कुछ वस्तुओं को लोड करने में मदद मिलती है।
सेवाओं को स्टार्टअप पर चलने से रोका जा सकता है, लेकिन सावधान रहें: विंडोज को ठीक से काम करने के लिए इनमें से कुछ की आवश्यकता होगी। प्रारंभ मेनू में services.msc दर्ज करें, स्टार्टअप सेवाओं की सूची प्रदर्शित करने के लिए खोज बार में, फिर ब्लैक वाइपर में जाएं ताकि यह पता लगाया जा सके कि उन सेवाओं में से कौन देरी या अक्षम हो सकती है।
जब आप कार्य प्रबंधक में कर सकते हैं, तो विंडोज 8 या 10 बूट शुरू करने वाले कार्यक्रमों को रोकना आसान है।
खोज खोजें: विंडोज की और क्यू को हिट करें, या विंडोज 8 में चार्म्स बार लाएं और सर्च आइकन पर क्लिक करें, फिर 'टास्क मैनेजर' टाइप करें और एंटर करें। फिर दिखाई देने वाले टास्क मैनेजर आइकन का चयन करें। वैकल्पिक रूप से, डेस्कटॉप के भीतर आप टास्कबार पर राइट-क्लिक कर सकते हैं, या गुप्त स्टार्ट मेनू को लाने के लिए विंडोज की और एक्स को हिट कर सकते हैं और टास्क मैनेजर का चयन कर सकते हैं। अंत में, आप Ctrl + Alt + Delete का उपयोग कर सकते हैं और टास्क मैनेजर का चयन कर सकते हैं।
एक बार टास्क मैनेजर खोलने के बाद, आपको स्टार्ट-अप टैब का चयन करना होगा। यह विंडोज के साथ लॉन्च होने वाले सभी कार्यक्रमों को सूचीबद्ध करता है। यह आपको प्रत्येक ऐप के प्रकाशक और 'कम', 'उच्च' या 'माध्यम' के रूप में सूचीबद्ध स्टार्टअप प्रदर्शन पर प्रभाव भी बताता है।

अब बस उन कार्यक्रमों पर क्लिक करें जिन्हें आप अपने पीसी से शुरू नहीं करना चाहते हैं, राइट क्लिक करें, और 'अक्षम करें' चुनें। या एक कार्यक्रम को हाइलाइट करें और विंडो के निचले दाएं कोने में 'अक्षम करें' पर क्लिक करें। आप आइटम पर क्लिक करके और राइट-क्लिक करके किसी भी समय इस प्रक्रिया को उल्टा कर सकते हैं, फिर नीचे दाएं कोने में 'सक्षम करें' या 'सक्षम करें' पर क्लिक करें।

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद!

No comments

Powered by Blogger.