Top 5 Cross Platform Mobile App Development Tools In Hindi

सफलता के लिए अपने विचार को ध्यान में रखते हुए कोडिंग? खैर, हर कोई इसे चाहता है, लेकिन कुछ ही सही मायने में सफल होते हैं। हालांकि, ऐसे कारकों का एक सेट हो सकता है जो ऐप रणनीति की सफलता की कुंजी रखते हैं, एक महत्वपूर्ण जो आज शायद ही उद्यमियों का ध्यान आकर्षित करता है वह उपयोग करने के लिए ऐप विकास उपकरण का प्रकार है। इसके प्लगइन पुस्तकालयों और एपीआई की विविधता और गुणवत्ता, और अन्य संगतता और एकीकरण पहलू, इसमें एक बड़ी भूमिका निभाते हैं।



मंच और डिवाइस विविधता मोबाइल परिदृश्य पर राज करने के साथ, क्रॉस-प्लेटफॉर्म ऐप डेवलपमेंट एक व्यावसायिक रूप से व्यवहार्य विकल्प के रूप में उभरा है। मूल एप्लिकेशन विकास के विपरीत, एक क्रॉस-प्लेटफॉर्म डेवलपमेंट टूल के साथ बनाई गई एकल कोड संरचना का उपयोग कई प्लेटफार्मों या उपकरणों को लक्षित करने के लिए किया जा सकता है। इसलिए, यह न केवल प्रौद्योगिकी निवेश की लागत को समाहित करने में आपकी मदद करता है, बल्कि आपके व्यवसाय में ऐप्स के पोर्टफोलियो को अपडेट करने और प्रबंधित करने में आने वाली परेशानियों को भी शामिल करता है।


1. PhoneGap (Apache Cordova)


अपाचे कॉर्डोवा के पीछे टीम द्वारा इंजीनियर, यह खुला स्रोत उपकरण लोकप्रिय वेब प्रौद्योगिकियों (HTML5, CSS3, और जावास्क्रिप्ट) के साथ बुना हुआ एक संकलक, डिबगर और परीक्षण उपकरण से बना है। फोनगैप केवल साधारण ऐप बनाने के लिए उपयुक्त है, और यह कि फोनगैप ऐप डिवाइस की क्षमताओं का कम उपयोग करते हैं, हाल ही में इमेज कैप्चर प्लगइन, मीडिया रिकॉर्डर पिन, पुश प्लगइन जैसे प्लगइन्स की एक विस्तृत श्रृंखला को शामिल करने के साथ डिबेक किया गया है। , और भी बहुत कुछ। उदाहरण के लिए, सीपी जॉन्साइट ऐप, एक फोनगैप-आधारित ऐप, पेंटिंग सेवा प्रदाता के पर्यवेक्षकों को उनके बिखरे हुए कार्यक्षेत्र से जुड़े रहने में सक्षम बनाता है। दूसरे छोर पर उपयोगकर्ता डिवाइस के कैमरे के माध्यम से कार्य की प्रगति पर कब्जा कर सकते हैं, और इसे अपने पर्यवेक्षकों को भेज सकते हैं। इंस्टैंट मैसेजिंग उन्हें अक्सर अपडेट साझा करने की अनुमति देता है।

Pros-

वेब टेक्नोलॉजीज (एचटीएमएल 5, सीएसएस 3, और जावास्क्रिप्ट) फोनगैप के मूल में हैं। इसलिए, डेवलपर्स अपने मौजूदा कौशल का उपयोग कर सकते हैं।
आईओएस, एंड्रॉइड, विंडोज फोन, ब्लैकबेरी, फायरफॉक्स ओएस में कोड पुन: प्रयोज्यता डेवलपर्स और व्यवसायों को टीटीएम (समय-समय पर बाजार) को कम करने में सक्षम बनाता है।
इसमें एक प्लगइन-सक्षम वास्तुकला है जो डेवलपर्स को एपीआई के माध्यम से डिवाइस की क्षमताओं के उपयोग के साथ फ़ीचर किए गए एप्लिकेशन बनाने में मदद करता है।
यह आईओएस के लिए ऐप स्टोर में, एंड्रॉइड के लिए Google Play Store, और अधिक के लिए इन-ऐप खरीदारी का समर्थन करता है।

Cons-

ग्राफिक-सघन ऐप्स के साथ प्रदर्शन समस्याएँ हो सकती हैं। कैशिंग और ग्राफिक त्वरण को बढ़ाने के लिए तीसरे पक्ष के समाधान को लागू करके, डेवलपर्स इस चुनौती को पार कर सकते हैं। हालाँकि, बेहतर तकनीकी विशिष्टताओं के साथ ओईएम के आने से आपको इस मोर्चे पर थोड़ी चिंता करनी चाहिए।

2. Appcelerator


क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म डेवलपर्स इस उपकरण का निर्माण, परीक्षण, कनेक्ट करने और अंत में निर्मित ऐप की कार्यक्षमता को मापने के लिए उपयोग कर सकते हैं। यह जावास्क्रिप्ट प्रोग्रामिंग का पक्षधर है। सार्वभौमिक कोड अवधारणा यहां लागू होती है। उत्पाद विकास और वितरण को गति देने के लिए डेवलपर्स एंड्रॉइड और आईओएस से विंडोज फोन और ब्लैकबेरी तक कई प्लेटफार्मों में एक कोड आधार को लागू कर सकते हैं।

Pros-

यह तेजी से अनुप्रयोग विकास के लिए उपयुक्त है। डेवलपर यूआई के साथ उपयोगकर्ता इंटरैक्शन का मूल्यांकन करने के लिए त्वरित और आसान तरीके से ऐप का एक प्रोटोटाइप बना सकते हैं।
यह एक स्कीमा-कम डेटा स्टोर के पास है, जिसे एरोबीडीबी कहा जाता है जो आपको शून्य सेटअप प्रयासों के साथ डेटा मॉडल तैनात करने देता है।
यह SCM और MDM समाधानों की तरह मौजूदा सतत वितरण प्रणाली के लिए सहज एकीकरण की सुविधा प्रदान करता है।
यह MS Azure, MS SQL, Salesforce, MongoDB, Box और कई अन्य लोगों के लिए उपलब्ध प्री-बिल्ट कनेक्टर से लैस है
विपक्ष
Appcelerator थोड़ा बुग्गी और लैगी होने के लिए जाना जाता है, हालांकि नया संस्करण अधिक स्थिर है। इसके डेवलपर समुदाय से खराब समर्थन के बारे में उपयोगकर्ता शिकायतें भी हैं

3. Xamarin


Xamarin में, एक C # कोडबेस को सार्वभौमिक रूप से कई प्लेटफार्मों पर लागू किया जा सकता है। हालांकि, अन्य रूपरेखाओं के विपरीत, यह डेवलपर्स को मूल आईडीई, भाषाओं और एपीआई के साथ काम करने देता है। इसके अलावा, गिट एकीकरण सीधे Xamarin स्टूडियो में बनाया गया है।

Pros-

Xamarin कुछ नमूना ऐप्स के साथ आता है जो आपको त्वरित और आसान तरीके से आरंभ करने में मदद करते हैं।
लगभग तीन-चौथाई कोड प्रमुख मोबाइल प्लेटफार्मों पर साझा किए जा सकते हैं। इसलिए, ज़मीरिन का उपयोग करके, आप न केवल विकास लागत, बल्कि टीटीएम (समय-समय पर बाजार) पर भी पर्दा डाल सकते हैं।
Xamarin उपकरणों की एक विस्तृत श्रृंखला में कार्यक्षमता परीक्षण और गुणवत्ता निगरानी का समर्थन करता है। इसका एंड्रॉइड एमुलेटर है।
विपक्ष
एंड्रॉइड और आईओएस के लिए ओपन-सोर्स लाइब्रेरी के साथ प्री-सेलिंग संगतता समस्याएँ पूर्ण-विकसित ऐप बनाने की दिशा में थोड़ी सी बाधा हैं। यह कुछ ऐसा है जिसे इसके समुदाय को ज़ामरीन के साथ पर्याप्त परियोजना के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए संबोधित करना चाहिए।

4. Sencha Exe JS


यदि आप डेटा-इंटेंसिव क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म ऐप या ऐप बनाना चाहते हैं जो हार्डवेयर एक्सेलेरेशन तकनीक का लाभ उठा सकते हैं, तो इसके लिए आदर्श फ्रेमवर्क है। यह एक मजबूत डेटा पैकेज (बैक-एंड डेटा स्रोतों की एक सरणी के साथ बातचीत का समर्थन करने के लिए) और कैलेंडर, ग्रिड, चार्ट और अधिक सहित 115-उच्च-प्रदर्शन, पूर्व-परीक्षणित और एकीकृत यूआई घटकों को शामिल करता है। रूपरेखा आधुनिक ब्राउज़रों पर HTML5 की क्षमता को उजागर करती है।

सांचा पिवट ग्रिड और डी 3 अडैप्टर का परिचय देते हुए सेंचहा एक्सट जेएस डेवलपर्स को डेटा विज़ुअलाइज़ेशन और एनालिटिक्स के लिए महान व्यापार खुफिया (बीआई) के साथ ऐप बनाने में सक्षम बनाता है। जेएस ग्रिड और उन्नत चार्टिंग पैकेज का विश्लेषण करें और आसानी से लाखों रिकॉर्डों की व्याख्या करें।

Pros-

इसमें हर प्रमुख मंच के लिए बिल्ट-इन देशी-दिखने वाले विषय हैं।
यह एंड्रॉइड, आईओएस, ब्लैकबेरी, विंडोज फोन, और अधिक का समर्थन करता है।
इसका बैकेंड डेटा पैकेज अलग-अलग डेटा स्रोतों के साथ स्वतंत्र रूप से काम करता है।
यह देशी एपीआई एक्सेस और पैकेजिंग के लिए PhoneGap / कॉर्डोवा एकीकरण का समर्थन करता है।

Cons-

लक्ष्य प्लेटफार्मों के लिए थीम चुनने के बारे में कुछ विकल्प।
वाणिज्यिक संस्करण के साथ लाइसेंसिंग जटिलता।


5. Convertigo

Convertigo एक सेवा (MBaaS) प्लेटफॉर्म के रूप में एक मोबाइल बैकेंड के रूप में पेशाब करता है और Convertigo Studio, Convertigo Server, Convertigo Cloud और Convertigo Mobilizer जैसे उत्पाद प्रदान करता है जो उद्यमों के लिए ऐप डेवलपमेंट को आसान बनाते हैं।

Pros-
Convertigo में Fullsync डेटा प्रतिकृति तकनीक है जो ऑफ़लाइन मोड के साथ ऐप्स बनाने में मदद करती है।
यह SQL डेटाबेस या वेब सेवाओं जैसे कनेक्टर्स के साथ छितरी हुई एंटरप्राइज़ डेटा के साथ कनेक्टिविटी का पक्षधर है।
यह कॉर्डोबा प्लगइन्स का समर्थन करता है और डिवाइस की सुविधाओं जैसे जीपीएस, कैमरा, सेंसर आदि का उपयोग कर सकता है।
इसके पुश नोटिफिकेशन स्टैंडबाय मोड में काम करते हैं।

Cons-
कन्वर्टिगो की तीन अलग-अलग योजनाएं हैं, जिनमें से नि: शुल्क योजना में सिर्फ सामुदायिक समर्थन है और इसमें फुलसिंक ऑफ़लाइन डेटा समर्थन शामिल नहीं है।

No comments

Powered by Blogger.